17 सितम्बर 2016 को जागर संरक्षण दिवस का देहरादून में आयोजन

14324121_1266588786725474_5972603654428188992_o

17 सितंबर 2016 को डांडी कांठी क्लब के द्वारा जागर संरक्षण दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है इसकी ख़ास बात ये है कि इस दिन उत्तराखंड के जाने माने लोक कलाकार श्री प्रीतम भरतवाण का जन्मदिवस भी है इसी को ध्यान में रखते हुए इसदिन को जागरण संरक्षण दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया गया है कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत जी हैं तथा श्री विनोद चमोली महापौर देहरादून नगर निगम के द्वारा इसकी अध्यक्षता की जानी है। ये कार्यक्रम अन्य कार्यक्रमों से अलग रूप में आयोजित किया जाना है कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप पूजन के स्थान पर उत्तराखंड के पारंपरिक रिवाज़ के अनुसार पाथा -पुजाई करके किया जाएगा साथ ही अतिथि सत्कार पांच ब्राह्मणों के द्वारा वैदिक मंत्रपाठ के साथ उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों जौनसार, टिहरी, कुमाऊँ, चमोली, पौड़ी से आये लोककलाकार अपने वाद्य यंत्रों के द्वारा करेंगे।

इस अवसर पर प्रीतम भरतवाण के द्वारा जागरण के संरक्षण और देश विदेशों में इसकी प्रसिद्धि के लिए किये गए कार्यों पर 20 मिनट की डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुत की जायेगी। प्रीतम भरतवाण के अमेरिकी शिष्य व मित्र इस ख़ास अवसर पर अपने स्टूडेंट्स के साथ इस कार्य में शामिल होने आ रहे हैं प्रीतम भरतवाण और वे ढोल सागर के माध्यम से आपस में बातचीत भी करेंगे।

विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कला के द्वारा संस्कृति की रक्षा एवं प्रसिद्धि में योगदान देने वाले उत्तराखंड के कलाकारों को “राज्य वाद्य यन्त्र सम्मान” के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। तथा उत्तराखंड के अनेकों लोक कार्यक्रमों की झांकी प्रस्तुत की जायेगी अंत में सम्माननीय अतिथियों द्वारा सम्बोधन प्रस्तुत किया जाएगा।

आप सभी लोग भी इस कार्यक्रम में शामिल हो कर इसका आनंद लें।