Giloy As a medicine

#गिलोयब्रह्मांडकीसबसेअचूक_औषधि…

अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम, खांसी रहती है या जल्‍दी बुखार पकड़ लेता है तो आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है….।
इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए पूरे ब्रह्मांड में गिलोय से अचूक औषधि और कोई नहीं है….।

#इम्यूनिटीबढ़ानेकेलिएगिलोय….

गिलोय को गुडुची और अमृता नाम से भी जाना जाता है इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स प्रचुरता में होते हैं जो कि फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ एवं बीमारियों से दूर रखते हैं, इस समय कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है और गिलोय इसका सबसे आसान एवं असरकारी तरीका है..।

#बुखारकादेसीइलाजगिलोय…

बार-बार बुखार की समस्‍या से गिलोय छुटकारा दिला सकता है, इसमें बुखार-रोधी गुण होते हैं और इसीलिए डेंगू, मलेरिया और स्‍वाइन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारियों के लक्षणों को कम करने के लिए गिलोय का इस्‍तेमाल किया जाता है।

#कब्जकारामबाणइलाजहै_गिलोय….

पाचन में सुधार लाने में भी गिलोय बहुत लाभकारी होता है, कब्‍ज से राहत पाने के लिए भी गिलोय का सेवन किया जा सकता है, अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती है तो आप गिलोस के रस का सेवन कर सकते हैं।

#तनावकोदूरकरनेकाउपायहै_गिलोय…

गिलोय में मानसिक तनाव और एंग्‍जायटी को भी कम करने की शक्‍ति होती है, ये शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालती है और याद्दाश्‍त बढ़ाती है।
#अस्थमाकीआयुर्वेदिकदवाहै_गिलोय…

अस्‍थमा के कारण सीने में जकड़न, सांस लेने में दिक्‍कत, खांसी और घरघराहट आदि होती है, इस वजह से अस्‍थमा के मरीज की स्थिति और बिगड़ जाती है, गिलोय की जड़ चबाने या इसका जूस पीने से अस्‍थमा के मरीजों की सेहत में सुधार आता है।

#आंखोंकीरोशनीबढ़ानेकीदवाहै_गिलोय….

गिलोय के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और एजिंग के निशान भी दूर होते हैं।

#घरपरकैसेबनाएंगिलोसकारस….

लगभग एक फीट लंबी गिलोय की शाखा लें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, अब इसे छील लें और इसकी ऊपरी परत उतार दें, अब डेढ़ से दो इंच के चार गिलोय के टुकड़ें लें और उसे मिक्‍सर में एक गिलास पानी के साथ पीस लें जो रस निकला है उसे छानकर पी लें, दिन में दो बार दो गिलास गिलोय का जूस पी सकते हैं..।
गिलोय के साथ तुलसी के पत्ते, अदरक के पत्ते, अश्वगंधा के पत्ते आजकल सभी जगह उपलब्ध हैं इनका मिश्रण भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है और हमें इनका नियमित उपयोग करना चाहिए..👍👍

बाजारी मिलावटी रामों की किट और काढ़े से सावधान
गिलोय का नियमित सेवन दे हर बीमारी से आराम…

ग्रामीण भारत के इस #वोकलफोरलोकल…
का प्रचार प्रसार जबरदस्त ढंग से शेयर करें..👍👍👍